ताजा ख़बरें

MP: छात्रों के लिए बड़ी खबर, नए सत्र से शुरू होंगे 7 नए मेडिकल कॉलेज, इन जिलों को मिलेगा लाभ

भोपाल- मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेज छात्रों के लिए बड़ी खबर है। नए शैक्षणिक सत्र से प्रदेश में 7 नए मेडिकल कॉलेज खुलने वाले है। इसके लिए जल्द ही कॉलेजों की तरफ से नेशनल मेडिकल कमीशन को पत्र भेजा जाएगा।खास बात ये है कि इन कॉलेजों को खोलने में 325 करोड़ स्र्पये खर्च होंगे, जिसमें 60% की सहायता भारत सरकार द्वारा की जाएगी।

जानकारी के अनुसार, नए सत्र से मंडला, श्योपुर, राजगढ़, नीमच,सतना, मंदसौर और सिंगरौली में कुल 7 मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी है। इन कालेजों के भवन तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है। तैयारी होने पर नेशनल मेडिकल कमीशन को कॉलेजों द्वारा शुरू करने के लिए आवेदन भेजा जाएगा। अगर ये कॉलेज खुलते है तो इसके बाद प्रदेश में मेडिकल कालेजों की संख्या 20 हो जाएगी और सीटों में भी वृद्धि होगी ।

इसके अलाावा एमबीबीएस की 1050 सीटें बढ़ जाएंगी। इन कॉलेजों में एमडी-एमएस कोर्स शुरू होंगे, जिससे प्रदेश में डॉक्टरों की कमी दूर होगी और आमजन को भी बेहतर और जल्द इलाज मिल सकेगा।बता दे कि वर्तमान में मध्य प्रदेश में 13 सरकारी मेडिकल कॉलेज है और इन कॉलेजों में एमबीबीएस की कुल 2035 सीटें है। प्रदेश में 9 निजी मेडिकल कॉलेज है और इन कॉलेजों में एमबीबीएस की 1450 सीटें है।

Related Articles

Back to top button
Close