ताजा ख़बरें

सरकारी स्कूलों में 50 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, अनुगूंज कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने की घोषणा

भोपाल- प्रदेश में 50 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, ताकि स्कूलों में शिक्षकों की कमी ना रहे और बच्चों की शिक्षा की राह आसान हो सके। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम अनुगूंज के समापन अवसर पर सोमवार को कही। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चे बड़े कलाकार हैं। प्रदर्शनी देखकर ऐसा लगा कि बच्चों ने अच्छे-अच्छे कारीगरों व पेंटरों को फेल कर दिया है। उन्होंने कहा कि बच्चों में अद्भुत प्रतिभा और क्षमता है। बच्चों में एक अच्छा फोटोग्राफर,चित्रकार, संगीतकार, कलाकार छिपा है, उन्हें एक दिशा देने की जरूरत है। अनुगूंज कार्यक्रम के जरिए उनकी यह प्रतिभा निखर कर सामने आ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेधावी छात्र योजना में कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का प्रवेश मेडिकल, इंजीनियरिंग, आइआइटी, आइआइएम में होता है तो फीस माता-पिता नहीं सरकार भरेगी। उन्होंने विद्यार्थियों को अच्छे अंक लाने के लिए प्रेरित किया।

अभिभावक बच्चों पर पढ़ाई का बोझ नहीं डालें
मुख्यमंत्री ने कहा कि सीहोर के स्कूलों में शिक्षकों ने खुद पैसे मिलाकर स्मार्ट क्लास बना रहे हैं। तीन सालों में सीएम राइज स्कूल ऐसे बनेंगे कि निजी स्कूलों को भी मात दे देंगे। अभिभावकों को मुख्यमंत्री ने सलाह दी कि बच्चों पर पढ़ाई का बोझ नहीं डालें। बच्चों को उनकी क्षमता का प्रकटीकरण करने दीजिए। उन्हें खेलने-कूदने भी दो, तभी वे आगे बढ़ेंगे।
यूफोरिया में दिखा विविधता का रंग
सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत यूफोरिया से की गई। इसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न वाद्य यंत्रों के जरिए खुशियों को व्यक्त किया। इसमें मोहे रंग दो…गाने पर वाद्ययंत्रों की प्रस्तुति देकर सभी को सम्मोहित कर दिया। वहीं इसके बाद स्वर और साज में क्लासिकल फ्यूजन, जुगलबंदी नजर आई। इसके बाद मोहिनीअट्टम, कथक, मणिपुरी आदि विभिन्न राज्यों के लोकनृत्यों की प्रस्तुति दी गई।

Related Articles

Back to top button
Close