ताजा ख़बरें

किसानों के लिए नई अपडेट, इस दिन जारी की जाएगी 13वीं किस्त! खाते में आएंगे 2000, क्या पति-पत्नी को मिलेगा लाभ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 10 करोड़ के ज्यादा किसानों के लिए अच्छी खबर है। 13वीं किस्त को लेकर नया अपडेट सामने आया है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केन्द्र की मोदी सरकार 13वीं किस्त के 2000 रुपए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के दिन 23 जनवरी को जारी कर सकती है।हालांकि तारीख को लेकर अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक करते रहें।

इससे पहले कहा जा रहा था कि लोहडी या मकर संक्रांति पर 13वीं किस्त जारी की जा रही है, लेकिन अब खबर आ रही है कि 26 जनवरी से पहले अगली किस्त जारी की जा सकती है। 13वीं किस्त से पहले सभी लाभार्थी किसान भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर लें, वरना 13वीं किस्त से आपको वंचित रखा जा सकता है। योजना के तहत इसका लाभ केवल उन्हीं क‍िसानों को मिलेगा जिनका भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC पूरी हो चुका है। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

क्या है योजना के नियम

नियम के तहत, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जनवरी में ही 13वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।चुंकी पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जनवरी 2022 को किस्त जारी की थी, ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी जनवरी में ही अगली किस्त जारी की जा सकती है, हालांकि अभी तक सरकार द्वारा तारीख की पुष्टि होना बाकी है।

Related Articles

Back to top button
Close