ताजा ख़बरें

सीएम शिवराज मध्‍य प्रदेश के युवाओं को देंगे 2 बड़ी सौगात, लाखों को मिलेगा लाभ, घोषित होगी नई युवा नीति

आगामी चुनावों से पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार का रोजगार पर बड़ा फोकस बना हुआ है। एक तरफ एक लाख 24 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है, वही दूसरी तरफ  आज गुरूवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान  राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में राज्य की युवा नीति लांच करेंगे। वे शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहादत दिवस पर हो रही यूथ महापंचायत में प्रतिभागी युवाओं को संबोधित भी करेंगे। यूथ महापंचायत में प्रमुख रूप से कल्याणकारी योजनाओं के युवा हितग्राही, विभिन्न क्षेत्रों के यंग अचीवर्स, विद्यार्थी और यंग प्रोफेशनल्स शामिल होंगे।

प्रदेश के 15 जिलों भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, देवास, आगर मालवा, शाजापुर, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, गुना और अशोकनगर के युवा भी महापंचायत में सहभागी बनेंगे। सभी जिलों में कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था भी रहेगी।राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में होने जा रही यूथ महापंचायत के लिए युवाओं में काफी उत्साह है। महापंचायत में सीएम चौहान के संबोधन के साथ ही युवा पोर्टल का शुभारंभ होगा और राज्य युवा नीति लांच की जाएगी। इसके अलावा चयनित विभाग की योजनाओं का वर्चुअल रूप से युवा हितग्राहियों को लाभ वितरित किया जाएगा। कुछ युवा अचीवर्स अपनी सफलता की गाथा भी साझा करेंगे। युवा वर्ग के हित में संचालित योजनाओं पर केंद्रित फिल्म का प्रदर्शन भी होगा।

युवा पोर्टल की होगी शुरूआत

सीएम चौहान ने कहा कि यह महापंचायत युवाओं के कल्याण की दृष्टि से महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। युवा नीति का निर्माण युवाओं से प्राप्त सुझावों के आधार पर किया गया है। इस नाते यूथ महापंचायत से प्रदेश के युवाओं के समागम और युवा पोर्टल की शुरूआत का कार्य हो रहा है। यही नहीं प्रदेश में एक सुविचारित युवा नीति भी आवश्यक थी, जो लागू होते ही युवाओं के विकास का मार्ग प्रशस्त करे। एक निर्धारित समयावधि में युवा विभिन्न प्रकार से लाभान्वित हों और उनमें उत्साह का संचार हो। युवा नीति तैयार करने के लिए निरंतर आवश्यक प्रयास कर नीति के मसौदे को अंतिम रूप दिया गया। यूथ महापंचायत में युवाओं के प्रेरक शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव का पुण्य-स्मरण करते हुए आदरांजलि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने यूथ महापंचायत की तैयारियों और कार्यक्रम के स्वरूप की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए।

इन विभागों की होगी अहम हिस्सेदारी

शासकीय विभागों के लाभार्थी युवा यूथ महापंचायत में वर्चुअल रूप से भी शामिल हो रहे हैं। प्रमुख विभागों में उच्च शिक्षा विभाग के सभी शासकीय, अशासकीय महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के अलावा तकनीकी शिक्षा एवं कौशल, जनजातीय कार्य, खेल और युवा कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, सामाजिक न्याय, पर्यावरण और ग्रामीण विकास विभाग सहित कृषि विज्ञान केंद्र आदि भी शामिल हैं। महापंचायत में एमएसएमई विभाग, नेहरू युवा केंद्र, सीएम यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम फैलो, सीएम यंग इंटर्नशिप प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम, अंकुर अभियान से संबंधित युवा, जन अभियान परिषद, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास, लोक निर्माण और अन्य निर्माण एजेंसी के युवा प्रतिभागी प्रसारण केंद्रों पर मौजूद रह कर शामिल होंगे।

2 लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगा लोन

यूथ महापंचायत के एक दिन बाद नीमच में होने वाले प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस कार्यक्रम और सभी जिला स्तरीय कार्यक्रम में 24 मार्च को 2 लाख 3 हजार 176 युवाओं को खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण वितरण किया जायेगा।नीमच में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान होंगे। एमएसएमई मंत्री  ओमप्रकाश सखलेचा कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। चौहान द्वारा नीमच के कार्यक्रम से मुरैना, बैतूल, गुना, सतना जिले के एक-एक हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद किया जायेगा। रोजगार दिवस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण न्यूज चैनलों एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया जायेगा एवं इस प्रसारण को जिला स्तरीय कार्यक्रम में दिखाने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी।जिला मुख्यालयों में होने वाले रोजगार दिवस कार्यक्रम में विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं में लाभान्वित हुये और होने वाले हितग्राहियों को आमंत्रित कर स्वीकृति-पत्र जन-प्रतिनिधियों के माध्यम से दिलवाये जायेंगे।

इन योजनाओं के तहत मिलेगा लोन

  1. रोजगार दिवस पर सर्वाधिक स्व-रोजगार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 1 लाख 81 हजार 193 युवाओं को 1,62,380 लाख का लोन दिया जायेगा।
  2. उद्यम क्रांति योजना के तहत 13,514 युवाओं को 65,539 लाख रूपए का ऋण वितरण किया जायेगा।
  3. मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में 2921 हितग्राहियों को 292 लाख, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में 10,107 को 27,170 लाख, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में 18,993 को 5683 लाख, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन व्यक्तिगत में 1277 को 1737 लाख, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन 22 समूह को साढ़े 74 लाख और 703 समूह को 1325 लाख का क्रेडिट लिंकेज दिया जाएगा।
  4. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 1075 को 10553 लाख, संत रविदास स्व-रोजगार योजना में 436 को 1684 लाख, डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना में 423 को 237 लाख, भगवान बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना में 535 को 2018 लाख और टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना में 558 युवाओं को 297 लाख रूपये से अधिक का ऋण दिया जायेगा।।

Related Articles

Back to top button
Close