ताजा ख़बरें

हिमाचल की इस स्‍कीम की नकल है ‘लाड़ली बहना योजना’, MP के पूर्व गृह मंत्री ने शिवराज सरकार को घेरा

भोपाल- प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री बाला बच्चन ने दावा किया कि सूबे में सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा चुनावी साल में पेश की गई लाड़ली बहना योजना हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार की नारी सम्मान योजना की नकल है.

‘नकल में अक्ल नहीं लगाई’
अधिकारियों ने बताया कि ‘लाड़ली बहना योजना’के तहत भाजपा शासित सूबे की प्रत्येक पात्र महिला हितग्राही के खाते में प्रदेश सरकार की ओर से हर महीने 1,000 रुपये जमा किए जाने का सिलसिला 10 जून से शुरू होने वाला है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता बच्चन ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा, ‘हिमाचल प्रदेश सरकार की नारी सम्मान योजना की नकल करते हुए मध्य प्रदेश सरकार लाड़ली बहना योजना शुरू कर रही है. लेकिन नकल में अक्ल नहीं लगाई गई और मध्य प्रदेश में इस योजना की पात्रता के लिए महिला लाभार्थियों पर कई जटिल शर्तें थोप दी गई हैं.

प्रियंका गांधी वाड्रा ने किया था ऐलान
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में नवम्बर 2022 के दौरान हुए विधान सभा चुनावों के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने घोषणा की थी कि पर्वतीय राज्य में पार्टी की सरकार बनने पर महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हाल ही में घोषणा की है कि इस साल के आखिर में होने वाले विधान सभा चुनावों में कांग्रेस के सत्ता में लौटने पर महिलाओं को सरकारी खजाने से हर महीने 1,500 रुपये दिए जाएंगे. इसे राज्य की भाजपा सरकार की महत्वाकांक्षी ‘लाड़ली बहना योजना’ के सीधे जवाब के तौर पर देखा जा रहा है.

पिछली कमलनाथ सरकार में गृह मंत्री रहे बच्चन ने राज्य की मौजूदा भाजपा सरकार को कानून-व्यवस्था पर भी घेरा. उन्होंने आरोप लगाया कि इंदौर-भोपाल में कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद दोनों बड़े शहरों में अपराध बढ़े हैं.

Related Articles

Back to top button
Close